हेलो Visitors , 

Seo Me On Page SEO Kaise Kare Hindi Me Jane 







मैंने बहुत से Blogger को अभी Blogging Start करते देखा है।  जो की फ्री Blogspot पर। .com लेके Work कर रहे है But अभी तक ये नही जानते है की SEO को कैसे हैंडल किया जाता है या ये बोला जाये की खुद की वेबसाइट का seo कैसे करे। 

SEO Search Engine Optimization seo kya hai


तो आपमें से काफी लोगो को पता होगा की SEO को 2 भागो में बांटा गया है वो कुछ इस तरह है। 


White Hat SEO 
Black Hat SEO  

फिर White Hat SEO में आते है ये दो :-

On Page seo


Off Page seo



वसे तो में ये पहले वाली पोस्ट में बता चूका बाकी आप एक बार फिर दोहरा सकते है


तो अब जानते है On Page Seo करते कैसे है। अपनी वेबसाइट को Google पर अच्छी Rank पर लाने के लिए।  



1. Page Titles


Website का होम पेज का Title बहुत उपयोगी Seo का पार्ट है।  एक वेबसाइट को optimize करने के लिए उस वेबसाइट में अलग अलग टाइटल होते है है और उनक अंदर उस टाइटल के बारे में विवरण दिया जाता है। लेकिन गूगल search में आपका Title ही दिखता है। इसलिए आप अपनी वेबसाइट का टाइटल बहुत सोच समझ के ही बनाये।  

Example : – जैसे की आपने एक ब्लॉग बनाया Couponscode के नाम से और इस ब्लॉग के दवारा आप लोगो को सभी पर्कार के coupons देते हो। तो आपकी पोस्ट भी कुछ इसी तरीके की होनी चाहिए जिससे Google आपकी website को अच्छे से समझ सके।  

तो आपको पोस्ट कुछ इस तरीके की डालनी चाहिए :- 

Freecharge couponscode , paytm couponscode , snapdeal couponscode 

इससे आपकी वेबसाइट Google पर जल्दी दिखाई देगी और इन Keyword के दवारा अगर कोई visitor search करेगा तो आपकी वेबसाइट ही No 1 पर दिखाई देगी।  


2. Meta Descriptions

बहुत से blogger Meta Descriptions भूल जाते है। और में आपको बता दू Meta Descriptions आपके वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी होता है। इसमें से ही Google Keywords को खोजता है , और फिर आपके Article में देखता है।  Meta Descriptions के बदौलत ही आपकी website Google search इंजन में दिखाई देती है।  

जैसे की मने ऊपर Page Title में Example के द्वारा बताया की अगर आपकी Website Couponscode.com के नाम से है तो आपको उसमे Meta Descriptions में आपको  Freecharge couponscode , paytm couponscode , snapdeal couponscode ये सब उपयोग में लेना चाहिए। उससे होगा ये जब कोई Google पर सर्च करेगा की paytm couponscode तो उस condition में आपकी वेबसाइट टॉप पर आएगी। इसलिए आप अपने कीवर्ड और meta descriptions पर ध्यान देवे।   

3. Meta Tags


जैसे की मैंने बताया Meta Description में आप अपने वेबसाइट कर बारे में Google को बताते है। 
वसे ही Meta Tags के अंदर ही Meta Description होता है। और Meta Description में ही हमारी website का पूरा ब्यौरा होता है।  

हम Meta Tags से ही Google को अपनी website का Title Website का Description Robot Txt Author और Language के बारे में बताते है।  Wordpress में आपको ये सब एक जगह डालना पड़ता है उसमे हम All in one SEO Pack लेते है जिसके जरिये Meta तैयार हो जाते है। 

लेकिन Blogspot में हमें HTML Edit करके ये खुद डालना पड़ता है।  

Free में Online Meta Tags बनाये।  


इसे भी दखे :- Apne Blog ki traffic kaise Bdhaye

4. URL Structure


पहले जब ब्लॉगर या developer वेबसाइट बनाते थे तब काफी वेबसाइट में आपने देखा होगा जब कोई लिंक open करते है तब उसके Title में  site.com/365/738/subfold आता था उससे ये होता था की Google उस titile को अच्छे से समझ नही पता था इसके लिए हम हमारे Link को अच्छे से लिखे जिससे गूगल आसानी से उसे समझ सकते और जो यूजर को चाहिए वो गूगल सर्च करके यूजर को दे सकते।  





5. Body Tags (H1, H2, H3, H4, etc.)


जब आप अपना Article लिखे तब आप उसे लगातार न लिखे उससे यूजर के अच्छे से समझ में नही आता है। इस लिए आप जब भी अपना Article लिखे तब आप उसे category वाइज लिखे और paragraph बना के ही लिखे step by step लिखे उससे आपका article अच्छा भी लगेगा और पढ़ने वाले को भी अच्छे से समझ में आएगा।  

H1, H2, H3, H4,   


जैसे की आप H 1 में अपने पोस्ट का टाइटल लिखे। उससे के आगे का H 2 और H 3 में लिखे बरी का Normal Font में लिखे।  कोई Note लिखना है वो आप H 4 में लिख सकते है।  

6. Keyword Density




Summary

ये 8 Tricks ये आप अपनी Website का on-page SEO. कर सकते है। आपको ये article कैसा लगा comment में बताये और अगर आपको किसी भी तरीके की help चाहिए तो बता सकते है।  

Categories: SEO

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *