Monday, 15 February 2016

Blogger blog me Image ko seo friendly kse bnaye or kyu jruri hai ?

Blogger blog me Image ko seo friendly kse bnaye or kyu jruri hai ?


Blogger blog me Image ko seo friendly kse bnaye or kyu jruri hai
Blogger blog me Image ko seo friendly kse bnaye or kyu jruri hai 

Why important image optimization for seo 




         क्या आप भी कोई वेबसाइट या ब्लॉग बन रहे है या बना चुके है तो आपको ये पोस्ट रीड करना बहुत जरूरी है, इस पोस्ट में आपको इमेज ऑप्टिमिज़ेशन के बारे में बताऊंगा।
जिस तरीके से आप अपने पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करके रैंकिंग सुधारने किस कोसिस पे लगे रहते है उसी तिरिके से आपक इमेज ऑप्टिमाइज़ से भी आपकी वेबसाइट की रैंकिंग सुधारि जाती है।
एंड अपने पोस्ट में इमेज लगाने से आपके विजिटर आपकी तरफ और आकर्शित होते है और उस इमेज को हमें ऑप्टिमाइज़ करने से एक फायदा और होता है जब हम सर्च इंजन में कुछ कीवर्ड के साथ सर्च करते है
तो आपकी पोस्ट सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पे नही आती है लेकिन अगर हम उस पोस्ट में इमेज उसे की होती और उसे ऑप्टिमाइज़ किया होता है तो हो सकता है wo पोस्ट उनिक नही हो लेकिन इमेज कुछ नई हो तो उस इमेज के जरिये आपके विजिटर आपके ब्लॉग पे सकते है।



इसलिए हमें हमारी पोस्ट के साथ इमेज को भी ऑप्टिमाइज़ करना बहुत जयादा जरूरी होता है.
अगर आप वद्प्रेस्स उसे करते है तो आपको ये वर्क करने की कोई जरूरत नही है लेकिन आप ब्लागस्पाट ब्लॉग उस कर रहे है तो आपको ये करना जरूरी है। 
इसलिए आप अपने हर पोस्ट की इमेज को ऑप्टिमाइज़ करे।
कुछ बेहद अचे टिप्स इमेज ऑप्टिमिज़ेशन के लिए जो आपको जानने बहुत जरूरी है।
जब किसी सर्च इंजन में आप अपनी पोस्ट को सर्च करते है तो आपकी पोस्ट क्यों दिखाई नही देती है और आपकी पोस्ट में जो इमेज होती है वो भी नही दिखाई देती ऐसा क्यों होता है.
इसके लिए आपको ब्लॉगर ब्लॉग में ALT TAGs उस करना होता है। 
और इमेज के बहुत से फोर्मट्स होत्ते है जिसमे से कुछ ये है (JEPG GIF PNG WEBP ) जिन में से आपको सबसे पहले webp fir jepg को उस करना चाहिए।


  • एस के लिए इमेज ऑप्टिमिज़ेशन क्यों जरूरी है। 
जब सर्च इंजन आपकी किसी पोस्ट को सर्च करता है तो सबसे पहले वो आपकी वेबसाइट के बैक्लिंक्स और आपकी पोस्ट इमेज को रीड करता है फिर आपकी टेक्स्ट पोस्ट को रीड करता है, इसलिए आपको क्वालिटी कंटेंट के साथ एक क्वालिटी इमेज भी जरूर अपलोड करने चाहिए और उसे ऑप्टिमाइज़ भी करना चाइये जिससे यूजर को अचे से समझ में आये इस पोस्ट पे राइटर क्या कहना चाहता है. इस लिए आपको अपनी कर पोस्ट में पोस्ट के साथ इमेज ऑप्टिमिज़ेशन पे ध्यान देना चाहिए।




  • एस के लिए इमेज को ऑप्टिमिज़ेशन कसे करे।
1)  ALT Tag 

Blogger blog me Image ko seo friendly kse bnaye or kyu jruri hai

ALT TAG

ऑल्ट टैग एक बहुत ही अछा और कारगर तरीका है अपनी पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करने का, ऑल्ट टैग के जरिये आप अपनी इमेज के बारे में इमेज नाम के जरिये इमेज की कीवर्ड के जरिये आप अपनी इमेज को अचेye ऑप्टिमाइज़ कर सकते है. सर्च इंजन बिना ऑल्ट किये होए इमेजेज को इंडेक्स नही सकता है इसलिए आपको इमेज अपलोड करने पे ऑल्ट टैग उस करना चाहिए। ऑल्ट टैग में पोस्ट के टाइटल को कुछ शार्ट तरीके से लिखना चाहिए जिससे आपकी उस पोस्ट की इमेज अचे से सर्च इंजन में ऑप्टिमाइज़ हो सके।


2)  image size or hosting
इमेज ऑप्टिमिज़ेशन में इमेज साइज और होस्टिंग का मत्वपूर्ण भूमिका होती है,  मेरे एक्सप्रियंस और सक्सेस फुल ब्लॉगर के मुताबिक भी। 

अगर आपकी इमेज की साइज बड़ी होगी तो आपकी पेज लोड स्पीड पे इफ़ेक्ट होता है जो की नहीं होना चाहिए इस कंडीशन में आपके ब्लॉग के एस इ ओ के हिसाम से बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। 
इसलिए आपकी इमेज कंप्रेस या उसको छोटा करके ही अपलोड करे उस्लिये आप कुछ सॉफ्टवेयर या ऑनलाइन टूल्स भी उस कर सकते है।
आपको इमेज साइज जयादा से जयादा 30 kb तक ही रखनी चाहिए इससे जयादा नही। 


1. google webp
2. photoshop
3. online jpeg-optimizer com
4. WP image compress plugin
और ऎसे बहुत से सॉफ्टवेयर और है जिससे आप अपनी इमेज को कंप्रेस कर सकते है। 

इमेज साइज के साथ आप अपनी वेबसाइट होस्टिंग का भी ध्यान रखे आपकी वेब होस्टिंग बहुत अच्छी होनी चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट फ़ास्ट लोड हो।

3) Image optimization me Image file name.

भी कभी देखा जाता है ब्लॉगर को कोई नई पोस्ट या स्कीम मिलती है या वो नई पोस्ट लिखते है उस टाइम बहुत से ब्लॉगर ये बात भूल जाते है और उस ऑफर या नई पोस्ट वाली इमेज सर्च इंजन में सर्च करते है और उसी नाम के साथ अपने ब्लॉग में पोस्ट कर देते है ये करना उनके लिए बहुत खतरनाक साबित होता है। 

तो अगर आप कुछ ऐसा करते है या कर चुके है तो उन इमेजेज को डिलीट करके कुछ नई और अच्छी इमेजेज लगाये।


उसको रीनेम और ऑल्ट टैग में उसका नाम और देक्रिप्शन दे।





NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner